Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye 2021 बिटकॉइन करेंसी क्या है? ,

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन के माध्यम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तो दोस्तों आप भी बिटकॉइन के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो आपको यह अवश्य मालूम होगा कि बिटकॉइन को ना तो हम अपने हाथों में ले सकते हैं ना देख सकते हैं। यार दोस्तों आप भी दुकान के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा हेल्पफुल साबित होने वाली है Bitcoin को एक वर्चुअल वर्ल्ड करेंसी होती है जिसको आप इस पर नहीं कर सकते हैं यह वर्चुअल करेंसी है जो कि इंटरनेट वर्ल्ड में इस्तेमाल की जाती है।


बिटकॉइन क्या है Bitcoin कौन से पैसे कैसे कमाए फुल जानकारी हिंदी

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस करेंसी को एक स्थान से दूसरे स्थान इंटरनेट के माध्यम से ट्रांसफर किया जा सकता है और इस बिटकॉइन करेंसी को बैंक में निकालनी है तो इसे पहले आपको बिटकॉन करंसी को किसी अन्य रियल वर्ल्ड करेंसी में बदलना पड़ेगा उसके बाद आप उस पैसे को अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं और बैंक से पैसे निकाल सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिटकॉइन की शुरुआत

Bitcoin की शुरुआत जनवरी 2009 से मानी जाती है इस समय काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है परंतु बिटकॉन कुछ कंट्री में लीगल है परंतु अधिकतर कंट्रीज में बिटकॉइन लीगल मनी के रूप में यूज किया जाता है और पूरे संसार में करीब सवा करोड़ बिटकॉइन उपलब्ध है इस समय देखा जाए तो भारतीय रुपीस में एक बिटकॉइन की कीमत 2500000 रुपए हैं यह समय-समय पर गति और बढ़ती रहती है।

अगर दोस्तों बिटकॉइन की डिमांड अधिक होती है यानी लोग इसे अधिक से अधिक खरीदना चाहते हैं तो बिटकॉइन की कीमत बढ़ जाती है अगर लोग Bitcoin को बेचने लगते हैं तो बिटकॉइन की कीमत मैं - आ जाता है तो इस तरह से बिटकॉन एक शेयर मार्केट की तरह कार्य करता है उतार-चढ़ाव चलता ही रहता है भारत में बिटकॉइन या बिटकॉइन में निवेश करना इल्लीगल है अभी इन मुद्राओं को भारत में मान्यता नहीं दी गई है।

Bhartiya reserve Bank versus Bitcoin

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए और अधिक बता देते हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बिटकॉइन के ऊपर प्रतिबंध लगा रखी है परंतु अभी फिलहाल में इस प्रतिबंध को हटा दिया गया है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा ऑर्डर आरबीआई को दे दिया है बेटी कौन स्टॉक एक्सचेंज की तरह कार्य करता है जहां पर डिमांड और सप्लाई के आधार पर बिटकॉइन की कीमत में - और बड़ा होता रहता है हालांकि बहुत सारे देशों में काफी सारे अर्थशास्त्र इस मुद्रा को लेकर काफी ज्यादा परेशान है वह यह भी सोच रहे हैं शायद इस तरह की बिटुपन करेंसी कोई बड़ा जालसाजी स्कैम तो नहीं है।

बिटकॉइन की इतनी चर्चाएं क्यों हो रही है

पूरे संसार में बिटकॉइन खरीदने की होड़ मच गई है और इस समय बहुत सारे लोग दुकान को खरीद रही है क्योंकि बिटकॉइन की कीमत दिन पर दिन काफी ज्यादा बढ़ती चली जा रही है भारत में एक बिटकॉइन की कीमत आज के समय में 2500000 रुपए है यानी अगर आप एक बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो आपको 2500000 रुपए बहुत आन करने पड़ेंगे शुरुआत में इसकी कीमत बहुत कम थी परंतु आज के समय में इसकी कीमत आसमान छू रही है शायद यही कारण है कि सभी लोग इसके अंदर निवेश कर रहे हैं।

इसीलिए अधिक संख्या में लोग बिटकॉइन को खरीद रही है ताकि आने वाले कुछ दिनों में इसकी कीमत और अधिक बढ़ जाए तो उसको बेचकर वह प्रॉफिट प्राप्त कर सके अगर ऐसा नहीं होता है तो बिटकॉइन की कीमत घट जाती है। तो यहां पर आपको हानि भी उठानी पड़ सकती है।

जैसा के दोस्तों हमने आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको जानकारी दी है कि बिटकॉइन एक तरह से स्टॉक एक्सचेंज की तरह कार्य करता है वीडियो कॉल खरीदने के लिए हमें भारत में कुछ डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है जैसे वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक का अकाउंट बिटकॉइन अकाउंट एक ईमेल आईडी का उपयोग कर सकते हैं और निवेश कर सकते हैं।

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताने जा रही हूं भारत में बिटकॉइन के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते हैं उससे पहले आपको बिटकॉइन अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके बाद में इस तरह का अकाउंट बनाने के लिए आपके पास कई सारी वेबसाइट और एंड्राइड ऐप्स उपलब्ध है। उनका उपयोग करके आप बड़ी आसानी से अपना Bitcoin अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं आप जेबपे एंड coin switch एंड्रॉयड एप्लीकेशन का उपयोग करके अकाउंट बना सकते हैं। बिटकॉइन अकाउंट बनाने के लिए जेब पर या कॉइनस्विच कोई भी Android एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा ईमेल आईडी के माध्यम से लॉगिन करके आप अपना बिटकॉइन अकाउंट बना सकते हैं।

अब मैं आपको बताऊंगा भारत में बिटकॉइन से कैसे कमा सकते हैं।

इतनी प्रोसेसिंग कंप्लीट करने के बाद में आप अभी दुकान करेंसी में निवेश करने के लिए रेडी हो जाएंगे जब आपका बेटे को नाकाम तो मन की तैयार हो जाएगा तो आपको वहां पर अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना पड़ेगा और अपनी बैंक अकाउंट पैसे वहां पर आपको ट्रांसफर करने पड़ेंगे अगर आप एक भी दुकान खरीदना चाहते हैं तो आज की तारीख में एक बिटकॉइन की कीमत ₹2500000 है यानी आपको 2500000 रुपए बिटकॉइन अपने अकाउंट में ट्रांसफर करने होंगे और आप बड़ी आसानी से एक भी दुकान खरीद सकते हैं।

Bitcoin शेयर मार्केट की तरह कार्य करता है

हालांकि दोस्तों मैंने आपको जानकारी दी है कि बिटकॉन स्टॉक एक्सचेंज की तरह कार्यकर्ता यानी शेयर मार्केट की तरह कार्य करता है यहां पर अलवर में आपको लाभ भी हो सकता है ऑफ अलवर में आपको कोई हानि भी हो सकती है और आप की पूरी पूंजी खत्म भी हो सकती है आरबीआई समय-समय पर इस तरह की किसी भी स्कीम में पैसा लगाने के लिए आपको सतर्क करती रहती है और हमारी भी यही आपसे राय है कि आपको विटकॉन खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए। और हमारी भी आपको यही सलाह है कि विद्वान खरीदते समय इसके लाभ और हानि के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर ले क्योंकि यह एक शेयर मार्केट की तरह कार्य करता है तो उम्मीद करती हूं कि आपको हमारी याद किए जानकारी बिटकॉइन क्या है और उसकी माध्यम से पैसे कैसे कमाए पोस्ट पसंद आई होगी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top