Free Website कैसे बनाएं और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? 2023 में पैसे कमाने का शानदार तरीका।

 Free Website कै ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए


Free वेबसाइट कैसे बनाएं ? फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं : अक्सर हर किसी के मन में यह सवाल आता है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाए ? दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो आज हम आपके लिए एक एसा तरीका लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप बस थोड़ी सी मेहनत करने पर घर बैठे लाखों पैसे कमा सकते हैं और वह है  Blog या Website !


तो दोस्तों अब यह सवाल उठता है कि वेबसाइट कैसे बनाई जाए तो दोस्तों अगर आप अपने लिए एक नई वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इसका सबसे शानदार तरीका ब्लॉगर है और ब्लॉगर गूगल की फ्री सर्विस है और गूगल के माध्यम से आप अपने लिए नई वेबसाइट बना सकते हैं और आज के समय में ब्लॉगर ऐसी कई सारी वेबसाइट है जो बिल्कुल फ्री में बनाई गई है अगर आप जानना चाहते हैं और इसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप घर बैठे ही बिना एक भी पैसा खर्च हुए बिना लाखों पैसे कमा सकते हैं तो चलिए दोस्तों अब आगे चलते हैं और जानने का प्रयास करते हैं स्वयं के लिए फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं।


दोस्तों आज इस पोस्ट में हम चर्चा करने वाले हैं कि हम किस प्रकार अपने लिए फ्री ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं अगर आप हमारे द्वारा बताई गई इस ट्रिक को अपनाएंगे तो आप केवल 10 मिनट के अंदर ही अपने लिए फ्री वेबसाइट बना सकते हैं। और उसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए दो तरीकों को अपनाना होगा जिससे कि आप स्वयं के लिए फ्री की वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीके पसंद आते हैं तो आप उनका इस्तेमाल करके स्वयं के लिए वेबसाइट बना सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस में काफी अधिक अंतर पाया जाता है।


तो चलिए दोस्तों शुरू करते और यह जानने का प्रयास करते हैं कि स्वयं के लिए फ्री की ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं तो जानने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद में आप बड़ी आसानी से खुद के लिए फ्री ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी आती है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हमें आपकी सहायता करने में बेहद खुशी मिलेगी।


ब्लॉगर पर फ्री की वेबसाइट कैसे बनाएं?


♦️ Title


दोस्तों टाइटल के अंदर आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम बताना होता है जैसे हमारी वेबसाइट का नाम rklearningpoint है तो आप भी कोई अच्छा सा नाम सोच कर अपनी वेबसाइट के लिए रख सकते हैं।


♦️ Address


वेबसाइट खरीदने के लिए आपको स्वयं की वेबसाइट का यूआरएल बताना पड़ता है कि आपकी वेबसाइट का यूआरएल किस प्रकार का होना चाहिए और आज हम ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट बना रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि वहां पर आपको blogger.com लिखा हुआ मिलेगा। दोस्तों अगर आप किसी अन्य वेबसाइट शब्दों में खरीदे कर ब्लॉगर में सेट कर देंगे तो आपकी वेबसाइट का नाम वही बन जाएगा जिस नाम से आप ने डोमेन नेम खरीदा था जैसे हमने अपनी वेबसाइट का नाम RKlearningpoint तो हमारी वेबसाइट का नाम  RKlearningpoint.com हो जाता है


Note : एक बात को अवश्य ध्यान रखें कि आपने जो अपनी वेबसाइट का नाम रखा है उसमें बिल्कुल भी स्पेस नहीं होना चाहिए यानी कि वहां पर खाली स्थान नहीं छोड़ना है।


♦️ Theme

दोस्तों जैसे ही आप इन यूआरएल प्रोसेसिंग को कंप्लीट करते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए थीम सिलेक्ट करनी पड़ती है और यहां पर हम आपको काफी टेंपलेट दे रहे हैं इनमें से आप कोई भी एक थीम सिलेक्ट कर सकते हैं।


यह सारी प्रोसेसिंग कंप्लीट करने के बाद में आपके सामने एक ऑप्शन आ रहा होगा क्रिएट ब्लॉग तो आपको कुछ नहीं करना है सिंपल सा आपको उस क्रिएट ब्लॉग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और जो आपने एड्रेस में यूआरएल डाला था वही आपकी वेबसाइट का एड्रेस माना जाएगा जैसे “WebsitekaURL.Blogspot.Com”


बस कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपकी फ्री की वेबसाइट बनकर तैयार हो जाती है परंतु अगर आप अपनी वेबसाइट का एड्रेस हमारी वेबसाइट की तरह दिखाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसमें कस्टम डोमेन सेट करना होगा।


वर्डप्रेस पर ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं?


दोस्तों अगर आप अपने लिए फ्री ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग करने के लिए wordpress platform सबसे बेस्ट ऑप्शन है और आज के समय में दुनिया की लगभग 30% वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनाई गई है दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि हम स्वयं के लिए फ्री की ब्लॉग या वेबसाइट वर्डप्रेस पर कैसे बनाएं ?


तो जानने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद बड़ी आसानी से आप खुद के लिए फ्री की ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं अगर आपको हमारे बताइए स्टेप्स में कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के जरिए पूछ सकते हैं।


Step

वर्डप्रेस पर फ्री की ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Https://wordpress.com पर जाना है और वहां पर एक ऑप्शन दिखाई दे रहा हो गेटिंग स्टार्टड उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।


Step

जैसे ही आप गेटिंग स्टार्टड वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो वहां पर आपको स्टार्ट विद ए ब्लॉग का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो सिंपल सा आपको उस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है और वहां पर आपको अपनी वेबसाइट का नाम डालना है।


Step

इस पेज में आप जो भी नाम लिखेंगे वही आपकी वेबसाइट का नाम बन जाएगा इसीलिए इसको फ्री सर्विस वेबसाइट कहते हैं और जो आपने नाम लिखा है उसके साथ में Aapkiwebsite.wordpress.com लिखा हुआ मिलेगा


Step

वहां पर आपको अपनी वेबसाइट का एड्रेस कंप्लीट करना है और एड्स डालने के बाद में आपको वहां पर कुछ ऑप्शंस दिखाई दे रहे होंगे और उनमें से आपको एक ऑप्शन मिलेगा फ्री उसके ऊपर आपको क्लिक करना है और नेक्स्ट स्टेप में आपके सामने एक और ऑप्शन आएगा स्टार्ट विद फ्री तो सिंपल सा आपको उस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है।


Step

उसके पश्चात आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करना पड़ेगा।


Step

और अपना यूजरनेम डालना है और जो आपने यूजरनेम डाला है वही आपकी वेबसाइट का एड्रेस होगा।


Step

लास्ट स्टेप में आपको अपनी वेबसाइट का पासवर्ड डालना है।


अगर दोस्तों आप गूगल के माध्यम से लॉगइन करना चाहते हैं तो आप गूगल का ऑप्शन दिखाई दे रहा है तो उस पर क्लिक करके आप गूगल से लॉगिन कर सकते हैं सारी प्रोसेसिंग कंप्लीट करने के पश्चात यहां पर आपको कंटिन्यू का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है केवल उस कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना है। और आपको अपनी वेबसाइट को ओपन करने के लिए ईमेल आईडी का इस्तेमाल करना है जो वहां पर आपने डाली थी और वहां पर आपके वर्डप्रेस की तरफ से आप की वेबसाइट को एक्टिवेट करने के लिए एक मेल आया होगा तो उसे ओपन कर सकते हैं और कन्फर्म नाम वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है तो दोस्तों इस प्रकार आपकी फ्री की ब्लॉग या वेबसाइट बनकर तैयार हो जाती है।


Final word


तो दोस्तों आज की पोस्ट के जरिए हमने आपको बताया है फ्री की ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं ?" और इसके अतिरिक्त हमने आपको यह बात 2 तरीके बताएं जिसके माध्यम से आप अपने लिए फ्री की ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं पहला है blogger.com और दूसरा है। wordpress.com अगर आपको इनमें से कोई भी प्लेटफार्म पसंद आता है तो आप अपने लिए फ्री की वेबसाइट बना सकते हैं।


तो दोस्तों उम्मीद करते हैं क्या आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आई होगी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं कि जल्द से जल्द आपकी प्रॉब्लम का सलूशन निकालने का प्रयास करेंगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले हमें बेहद खुशी मिलेगी और अधिक लोगों की सहायता करने में आज के लिए इतना ही धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top