Hosting कैसे खरीदें ? – How to Buy Hosting in Hindi

 होस्टिंग कैसे खरीदें होस्टिंग खरीदने का बेस्ट तरीका

Hosting Kaise Kharide :


एक ब्लॉगर को ब्लॉगिंग करने से पहले और वेबसाइट बनाने से पहले कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और उन्हें रोजाना हर एक जानकारी के लिए इंटरनेट पर या इधर उधर सर्च करना पड़ता है कई सारे लोग तो बेकार कंपनियों से होस्टिंग खरीद लेते हैं जिस कारण से उन्हें अपनी वेबसाइट पर बैंकिंग नहीं मिल पाती है।

आज कि इस पोस्ट में हम उन्हीं ब्लॉगर से के लिए इस समस्या का हल लेकर आए हैं कि जो नए ब्लॉगर हैं उनके लिए बेस्ट होस्टिंग प्लान सिलेक्ट करना कितना कठिन कार्य होता है। क्योंकि नये blogger की जानकारी के अभाव के कारण उन्हें अपने लिए सही होस्टिंग कैसे खरीदें इसके बारे में पता नहीं होता है। और वेबसाइट बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दो चीज जरूरी होती है पहले नंबर पर डोमेन नेम और दूसरे नंबर पर hosting यदि आपको इन दोनों के बारे में संपूर्ण जानकारी है तो आप को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा आपकी वेबसाइट बनाने के लिए और गूगल पर रैंकिंग दिलाने के लिए।

अगर कोई भी व्यक्ति अपने लिए नई वेबसाइट की शुरुआत करना चाहता है या फिर सीखना चाहता है तो उसे वेब होस्टिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि यार हमारे पास संपूर्ण जानकारी नहीं होगी तो उस कारण हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और उनकी वेबसाइट गूगल पर रैंक नहीं करेगी वेवहोस्टिंग के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Hosting कैसे खरीदें – How to Buy Hosting in Hindi

दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम होस्टिंग खरीदने के लिए जिस कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम है Hostinger ! Hostinger  एक popular और भरोसेमंद कंपनी है जो कि आपको बहुत ही कम दामों में एक अच्छी और फ़ास्ट hosting प्रदान करती है। वैसे तो अगर आपको मार्केट में आपको बहुत अच्छी-अच्छी कंपनियां मिल जाएंगे परंतु होस्टिंगर का उपयोग करने मैं आपको केवल और केवल होस्टिंगर के माध्यम से होस्टिंग खरीदने की सलाह दूंगी।

क्योंकि मैं स्वयं इस वेबसाइट के लिए इसी कंपनी का कॉस्टिंग उपयोग करते हैं और इसके होस्टिंग से मुझे किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं है मैं पूरी तरह से संतुष्ट हूं इसकी सहायता से आप जान पाएंगे कि होस्टिंग कैसे खरीदें।

तो चलिए आगे चर्चा करते हैं और कंपनी के मुकाबले इस कंपनी का कस्टमर सपोर्ट बहुत अच्छा है और बहुत ही फास्ट किसी भी प्रॉब्लम का सलूशन निकालते हैं। इस कंपनी में आपको बड़ी से बड़ी होस्टिंग और बहुत ही बेहतरीन वह भी सस्ती कीमत में मिल जाएगी होस्टिंगर का एक इंटरफ़ेस है एकदम user-friendly की तरह है जिस कारण से इसको इस्तेमाल करना और समझना बहुत ही आसान है तो चलिए दोस्तों अब आगे बढ़ते हैं।

Hostinger से hosting कैसे kharide 

होस्टिंगर से होस्टिंग खरीदते समय आपको किसी भी तरह की प्रॉब्लम नहीं आएगी यह काम इतना आसान है जैसे आप फेसबुक पर अकाउंट बनाते हैं । तो चलिए दोस्तों अभी है जानने का प्रयास करते हैं कि होस्टिंगर से वेब होस्टिंग कैसे खरीदें

🩸 तो दोस्तों सबसे पहले आपको होस्टिंगर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

🩸 और जैसे ही आप इसकी वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचते हैं तो होस्टिंग के लिए आपको कई सारे प्लान देख रहे होंगे आप अपनी जरूरत के अनुसार को भी प्लान सिलेक्ट कर सकते हैं और सिलेक्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

🩸 इसके बाद में आपको सिलेक्ट करना है कि आप कितने समय के लिए होस्टिंग खरीदना चाहते हैं उसके बाद मैं आपको चेक आउट नाउ वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

🩸 चेक out नाउ वाले ऑप्शन पर के लिए करते ही आपके सामने लोगिन करने के लिए एक नया पेज ओपन होगा यदि होस्टिंग पर आपका पहले से ही कोई अकाउंट है तो आईडी और पासवर्ड डालकर उसमें लॉगइन करना है और आगे बढ़ जाना है।

🩸 अगर आपका पहले से ही कोई अकाउंट नहीं बना हुआ है तो आपको साइन अप विद फेसबुक या फिर साइन अप विद गूगल भी कर सकते हैं। इन दोनों ऑप्शन के लिए आपके सामने जीमेल आईडी और फेसबुक पर का एक पासवर्ड डालना होगा।

🩸 दोस्तों यदि आप चाहें तो अपना नाम ईमेल एड्रेस और पासवर्ड डालकर साइन आप कर सकते हैं होस्टिंगर में अकाउंट बनाने के लिए यह तीसरा तरीका है बाकी दो तरीके हम आपको पहले बता चुके हैं।

🩸 साइन अप करने के पश्चात आपको वहां पर कई सारे पेमेंट ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको पेमेंट करने का कोई आसान सा ऑप्शन सेलेक्ट करना है और form में दी गई खाली जगह को कंप्लीट करके कंटिन्यू विद पेमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

🩸 दोस्तों अगर आपने यूपीआई का ऑप्शन सेलेक्ट लिया है तो आपको अपनी यूपीआई आईडी डालनी है अगर आपकी यूपीआई एप में पेमेंट रिक्वेस्ट वाली एक नोटिफिकेशन आएगी उस नोटिफिकेशन पर क्लिक करना और पेमेंट रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करके पेमेंट कर देना है।

🩸 अब आप सक्सेसफुली अपने लिए एक बेहतरीन होस्टिंग खरीद सकते हैं इसके बाद हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि डोमेन और होस्टिंग को किस तरीके से कनेक्ट करना है और उसके बाद में वर्डप्रेस कैसे इंस्टॉल करना इसके लिए आपको हमारी अन्य पोस्ट में दी गई जानकारी को पढ़ना होगा।

Buy Hosting on Hostinger

कंक्लुजन

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमें यहां आप को बहुत ही सरल और हिंदी भाषा में समझाया है की होस्टिंग कैसे खरीदें। हमें आपसे बड़ी ही उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट से कुछ ना कुछ सीखने को अवश्य मिला होगा। हमारा यही उद्देश्य है कि लोगों को अच्छी सी अच्छी और सस्ती होस्टिंग मिली जिससे उन्हें वेबसाइट में किसी भी तरह की प्रॉब्लम ना आए। और वह अच्छी खासी कमाई कर सकें तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की इस पोस्ट के माध्यम से दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका हमारे इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते है

 धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top