UPI Pin Kya Hai ? यूपीआइ पिन सेट अप कैसे करें |

 यूपीआई पिन सेट अप करने का बेहतरीन तरीका 


UPI यानि Unified Payment Interface को अधिकतर लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। किसी भी यूपीआई पे पर की सहायता से अलग-अलग बैंक का अकाउंट को केवल एक ही ऐप की सहायता से इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रत्येक यूपीआई में एक यूपीआई पिन होता है जो कि किसी भी यूपीआई ट्रांजैक्शन को कंप्लीट करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है।


यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जो नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा निर्माण किया गया है यूपीआई के हमारे विचार आने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करने की प्रोसेसिंग बहुत ही आसान हो गई है और कोई व्यक्ति बिना किसी परेशानी के यूपीआई की सहायता से ऑनलाइन पेमेंट कर सकता है। आज के दौर में प्रत्येक बैंक यूपीआई पेमेंट की सुविधा प्रदान कर रही है और जनता के लिए बहुत सारी यूपीआई एप की ऑप्शन प्रोवाइड कर रही है और इन यूपीआई एप्स में यूपीआई पिन डालकर कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी के साथ एक क्लिक में ही ट्रांजैक्शन को कंप्लीट कर सकता है।


और आज की इस पोस्ट में हम इसी विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं यूपीआई पिन क्या होती है अगर आप भी यूपीआई पिन के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाली है। तो जानने के लिए शुरू से लेकर एंड तक हमारे साथ बने रहिए।

अलग-अलग यू प्लीज आप जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, अमेज़न पे आदि पर यूपीआई पिन कैसे डालते हैं।


यूपीआई पिन क्या होती है

UPI Pin Kya Hai


तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देती है कि यूपीआई पिन बस कुछ ही नंबर के द्वारा बनाया गया एक पासवर्ड या पिन होती है। जिसका इस्तेमाल करके आप यूपी एप्स से किए जाने वाले सभी ट्रांजैक्शन को कंप्लीट कर सकते है यूपीआई पिन 4 या 6 को की होती है।


जब भी कोई उपयोगकर्ता Phonepe, Google Pay, Paytm जैसे किसी भी यूपीआई एप्स में फर्स्ट टाइम अपना बैंक अकाउंट कनेक्ट करता है तो उन्हें एक यूपीआई पिन सेट करनी पड़ती है यूपीआई पिन एक निजी पासवर्ड की तरह कार्य करती है। और उसको आप किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करते हैं नहीं कभी किसी के साथ शेयर करना है। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


दोस्तों अगर आपने पहले से ही किसी यूपीआई एप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर रखा है तो आप यूपीआई पिन सेट करने के साथ-साथ अपने बैंक अकाउंट को भी उसके अंदर ऐड कर सकती है और यूपीआई इन के माध्यम से कई प्रकार की ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को कंप्लीट कर सकते हैं।


यूपीआई पिन कहां से मिलेगा यह कहां लिखा होता है?


दोस्तों कई सारे लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि यूपीआई पिन हमें कहां से मिलता है और यूपीआई पिन कहां पर लिखा हुआ होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि किसी भी यूपीआई एप्स के द्वारा यूजर अपना यूपीआई पिन नहीं प्राप्त कर सकता है यूपीआई पिन एक तरह से पासवर्ड होता है जिसको आपको स्वयं को बनाना पड़ता है। दोस्तों जब आप फर्स्ट टाइम किसी यूपीआई एप्स में अपने बैंक अकाउंट को जोड़ते हैं तब आपको उस ऐप के अंदर यूपीआई पिन बनाने का एक ऑप्शन मिलता है।


? Set / Create UPI Pin यूपीआई पिन कैसे बनाएं


दोस्तों अगर आप पहली बार यूपीआई पिन बना रहे हैं तो एक बार हमेशा याद रखें किसी भी यूपीआई एप में अपना बैंक अकाउंट सक्सेसफुली कनेक्ट करने के लिए और यूपीआई पिन सेटअप करने के लिए इन सारी बातों को आपको ध्यान में रखना होगा।


Debit Card / ATM Card

बैंक अकाउंट

मोबाइल नंबर जो आपकी बैंक अकाउंट से लिंक हो।


दोस्तों अगर आपके पास यह सारी जानकारी पहले से ही उपलब्ध है तो आप यूपीआई पिन कोई भी एप्स के द्वारा क्रिएट कर सकती है एक बार अपने बैंक का अकाउंट का यूपीआई पिन सेट करने के बाद दूसरी यूपीआई एप में भी इसी यूपीआई पिन को इस्तेमाल कर सकते है।


🩸 तो दोस्तों यूपीआई पिन सेट अप करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से कोई भी एक यूपीआई ऐप डाउनलोड करना है। जैसे भीम यूपीआई गूगल पे, फोन पे, पेटीएम या आपके बैंक अकाउंट की यूपीआई एप इनमें से कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।


तो दोस्तों अगर आप कोई भी यूपीआई एप डाउनलोड करना चाहते हैं तो मेरी सलाह से आपको गूगल प्ले स्टोर से ही उन्हें डाउनलोड करना चाहिए किसी भी बाहरी स्रोतों से डाउनलोड करने से बचें।


🩸 दोस्तों कोई भी एक यूपीआई एप डाउनलोड करने के पश्चात उसे ओपन करना है और उसे अबकी अंदर कोई भी परमिशन मांगेगा वह सारी परमिशन आपको अलाव कर देनी है।


🩸 उसके बाद आपकी साधारण इंफॉर्मेशन जैसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डाल कर उसके अंदर लॉगइन करना है और यहां पर आपको यूपीआई ऐप में लॉग इन करने के लिए एक पासवर्ड रखने के लिए बोला जाएगा परंतु यह यूपीआई पिन नहीं होती है।


🩸 इसके पश्चात आपको यूपीआई एप में अपने बैंक का अकाउंट नंबर को जोड़ना है और आपकी सभी बैंक की लिस्ट आपके सामने दिखने लग जाएगी उनमें से आपको अपनी बैंक का नाम सेलेक्ट करना है।


🩸 इसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर से लिंक बैंक का अकाउंट के कंफर्मेशन के लिए आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा अगर आपकी मोबाइल में दो सिम कार्ड है तो एक सिम कार्ड को सिलेक्ट करना है।


🩸 उस मैसेज के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट की सारी जानकारी आपको मिल जाएगी आ गई आपको वहां पर प्रोसीड या कंटिन्यू का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा सिंपल सा आपको उनके ऊपर क्लिक करना है और बैंक अकाउंट कंफर्म कर देना।


🩸 इतनी प्रोसेसिंग कंप्लीट करने के बाद में आपसे यूपीआई पिन सेट अप करने के लिए एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है उसके पास ज्यादा आपको को आपके डेबिट कार्ड की जानकारी डालनी पड़ेगी जिस कार्ड के ऊपर दिए गए अंको में से लास्ट के 6 अंक और कार्ड पर दी गई एक्सपायरी डेट को डालना पड़ता है।


🩸 इसके पश्चात आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड भेजा जाएगा और यूपीआई एप में उस ओटीपी कोड को डालने के साथ इसमें नीचे आपको 6 अंकों का के यूपीआई पिन बनाना होगा और जिसे आपको हमेशा के लिए याद रखना है।


बस इतना करते ही वहां पर आपको कंटिन्यू वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा ज्यादा आपको कुछ नहीं करना सिंपल सॉस कंटिन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इस तरीके से आप का यूपीआई पिन सेट हो जाएगा।


अब आपका बैंक अकाउंट यूपीआई एप में पूरी तरह से ऐड हो जाएगा और आपका एक  VPA वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस क्यूआर कोड भी बन जाता है।


UPI पिन का इस्तेमाल कहां पर होता है ?


दोस्तों यूपीआई पेन का इस्तेमाल किसी भी यूपीआई एप से paise transfer करने के लिए या यूपीआई ऐड्रेस से ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जाता है।


जैसे आपको किसी दुकान में यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करनी है तो आप यूपीआई एप को कोड स्कैन करके यूपीआई पिन डालनी होगी।


और यूपीआई एप में बैंक बैलेंस चेक करने के लिए चेक बैलेंस का ऑप्शन भी मिल जाता है वहां पर भी आपको यूपीपी डालना होता है इसके पश्चात अपने बैंक का अकाउंट का बैलेंस चेक किया जा सकता है।


और दोस्तों इसके अलावा जब आप यूपीआई ऐप के माध्यम से किसी का मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल पेमेंट, बस या ट्रेन फ्लाइट टिकट बुकिंग जैसी कई स्थानों पर यूपीआई ऐप के माध्यम से बिल पेमेंट करने के लिए यूपीआई पिन की आवश्यकता होती है।


Final world


तो दोस्तों भी तो करते हैं कि आपको हमारी आज की जानकारी यूपीआई पिन क्या होता है यूपीआई पिन कैसे बनाते हैं और यूपीआई से संबंधित अन्य जानकारी। हमने यहां पर आपको दिए अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपकी प्रश्न का जवाब जरूर देंगे। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top