नए Atm Card के लिए Apply कैसे करें ? 2021 In Hindi ! How To Apply New ATM Card

  नए Atm Card के लिए Apply कैसे करें ? 2021 In Hindi


How To Apply New ATM Card 2021 : दोस्तों आज के समय में अधिकतर लोग अपनी सभी कार्यों को ऑनलाइन करना पसंद करते हैं क्योंकि आज की दुनिया डिजिटल दुनिया रह गई है। तो सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना भी पसंद करती है और ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए एटीएम डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती है परंतु कुछ लोगों के पास एटीएम कार्ड नहीं होते हैं। तो मेरे मन में एक विचार आया क्यों ना आज का हमारा टॉपिक एटीएम कार्ड के ऊपर होना चाहिए जिससे लोगों को अपने पैसे निकालने के लिए बैंक में जाने के लिए लंबी लाइन में ना लगना पडे और अपने समय को बर्बाद ना करना पड़े तो दोस्तों आज की टॉपिक में मैं आपके साथ जानकारी शेयर करने जा रही हूं नये एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें।


 •  New ATM Card के लिए Apply


दोस्तों आज ही मैं जो आपको एटीएम कार्ड के लिए प्रोसेस बता रही हूं ऑफलाइन है और एटीएम कार्ड आवेदन करने की प्रोसेसिंग बहुत ही आसान है अगर आप ए टी एम कार्ड आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए हमारे इस पोस्ट को ध्यान से अवश्य पढ़ें। अगर इसके लिए आपका अकाउंट जाए तो बैंक ऑफ, इंडिया स्टेट, बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक में या फिर अन्य किसी और ऑफलाइन आवेदन करने की प्रोसेसिंग सभी बैंक में एक जैसी होती है।


तो इसके लिए आपको अपने account से जुड़े बैंक से एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले फॉर्म की जरूरत पड़ेगी जो कि आपको बैंक में बड़ी आसानी से अवेलेबल हो जाएगा।


 • महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स : Necessary Document


दोस्तों अगर आप अपनी बैंक में एटीएम कार्ड के लिए आप अप्लाई करने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स भी जरूरत पड़ेगी तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन डाक्यूमेंट्स को अपने साथ लेकर जाए नहीं तो आपको दोबारा से वापस आना पड़ेगा।


बैंक की पासबुक 

पहचान पत्र की फोटो कॉपी 

एक फोटो 

आधार कार्ड


 • नए एटीएम कार्ड / डेबिट कार्ड का फॉर्म कैसे भरें?


दोस्तों एटीएम कार्ड को बनवाने के लिए उससे पहले आपको एटीएम कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ेगा और इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरना बहुत ही आसान होता है यहां पर आप को समझाने के लिए मैंने बैंक ऑफ इंडिया नाम से फॉर्म इस्तेमाल किया है। SBI, HDFC, PNB जैसी अन्य बैंकों की फॉर्म भरने की प्रोसेसिंग लगभग एक जैसी ही होती है।


एटीएम कार्ड अप्लाई करने वाला फॉर्म 3 हिस्सो में होता है तो पहले पार्ट में आपको पर्सनल जानकारी कंप्लीट करनी पड़ती है वहीं पर दूसरे भाग में आपको बैंक अकाउंट की डिटेल्स देनी होती है वहीं पर आपको तीसरे पार्ट में कामकाज के बारे में बताना पड़ता है

Atm card के लिए आवेदन करने का फॉर्म तीन भागों में बटा होता है. पहले भाग में जहाँ आपको व्यक्तिगत जानकारी भरनी होती है वहीँ दूसरे भाग में बैंक खाते का विवरण इत्यादि की जानकारी देनी होती है. जबकि तीसरे भाग बैंक के कामकाज के लिए होता है.



 • एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?


1. बैंक शाखा का नाम


ATM/Debit card के लिए अप्लाई करने का फॉर्म लेने के बाद सबसे पहले कॉलम में आपको अपनी बैंक ब्रांच का नाम लिखना है।


2. नाम भरे


इसके पश्चात आपको दूसरे खाने में अपना नाम डालना होगा और वही नाम डालना है जो आपकी अपनी बैंक की पासबुक में लिखा हुआ है।


3. जन्म तिथि (Date of birth)


तीसरे कॉलम में आपको अपनी जन्मतिथि (Date of Birth) डालनी है जो आपकी आधारकार्ड पर जन्म तिथि है वही इस फोरम के अंदर भरनी है।


4. डाक पता


एटीएम कार्ड आपके डाक के द्वारा आपके पास पहुंचाया जाता है इसलिए डाक पता आपको बिल्कुल सही भरना है जिससे एटीएम प्राप्त होने में आपको कोई भी परेशानी ना आए।


5. पिन कोड


पिन कोड में आपको अपने डाकखाने का पिन लिखना है यह पिन 6 अंको का होता है।


6. मोबाइल नंबर


आपको अपना मोबाइल नंबर अवश्य डालना है अगर टेलिफोन नंबर है तो आप वह भी डाल सकते हैं।


7. ईमेल आईडी


यह ऑप्शन वैकल्पिक है यदि आप अपना ईमेल एड्रेस जानना चाहते हैं तो डाल सकते अन्यथा इसे खाली छोड़ दें।


8. बैंक खाता विवरण


इस ऑप्शन में बैंक खाते के बारे में आपको कई सारे खाने वाली हुए दिखाई दे रहे हैं तो सबसे पहले खाने में आपको अपने बैंक ब्रांच का नाम भरना है उसके साइड में आपको खाते का प्रकार उदाहरण के लिए बचत खाता है या चालू खाता में डालना है इसके बाद आपको अकाउंट नंबर डालना है और चौथे खाने में आपको अकाउंट खोलने की डेट डालनी है आप अकाउंट खोलने की तारीख वाले अकाउंट को खाली भी छोड़ सकते हैं अगर आपको डेट नहीं मालूम है तो। दोस्तों अगर आपके पास एक से अधिक अकाउंट है जैसे कि जॉइंट अकाउंट इत्यादि तो आप दूसरे अकाउंट की भी डिटेल से भर सकते हैं।


9. अतिरिक्त भाषा सिलेक्ट करें


दोस्तों यह भी एक वैकल्पिक ऑप्शन है जब आप किसी भी एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय आपको हिंदी और इंग्लिश इन भाषाओं का चयन करना को मिलता है आप जब भी परंतु अगर आप हिंदू भाषाओं के अतिरिक्त किसी तीसरी भाषाओं को सेलेक्ट करना चाहते हैं तो उस पर टिक का निशान लगा दे


10. हस्ताक्षर

 

आखरी ऑप्शन में आपको अपने सिग्नेचर करनी होती है ठीक वैसे ही सिग्नेचर आपको करनी पड़ेगी जैसे कि आपने अकाउंट खुलवा के समय किए थे।


Note :

SBI, HDFC, ICICI बैंक के एटीएम कार्ड मैं आपको एक एक और ऑप्शन भरने को मिल सकता है इन फोरम में आपको एटीएम कार्ड का प्रकार सेलेक्ट करना पड़ता है जैसे कि मास्टरकार्ड, रुपए कार्ड या फिर विजा कार्ड का ऑप्शन होता है आप जिस कार्ड को बनवाना चाहते हैं उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं।


 • Disclaimer


दोस्तों लगभग सभी बैंकों में एटीएम कार्ड के आवेदन करने के लिए फॉर्म एक जैसा होता है फिलहाल मैंने यहां पर आपको एसबीआई और बैंक ऑफ इंडिया पीएनबी का फॉर्म प्रारूप देखा है। जिसमें लगभग समानता होती है उपरोक्त फोरम में सभी डिटेल्स भरने के बाद फॉर्म के साथ आपको अपनी पहचान पत्र की फोटो कॉपी लगा देनी है और बैंक के कर्मचारी को यह फॉर्म दे दे। यदि कोई भी जानकारी अधूरी रह गई है तो बैंक का कर्मचारी आपको बता देंगे उसे आप ठीक कर सकते हैं या पूरा कर सकते हैं। उसके पश्चात आप घर जा सकते हैं फॉर्म सबमिट होने के 15 से 30 दिन के अंदर डाक द्वारा एटीएम कार्ड आपके पास पहुंच जाएगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top