Facebook का मुख्यालय किस देश में स्थित है एवं इसका मालिक कौन है?

दोस्तों आज हम चर्चा करने वाले सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा छा रही दुनिया की जानी मानी वेबसाइट Facebook की। आज दौर केवल सोशल मीडिया का दौर रह गया है अधिकतर लोग अपने एंड्राइड और लैपटॉप की सहायता से बस कुछ ही समय में पूरी दुनिया के लोगों के साथ जुड़ जाते हैं और आप एक ही जगह पर रह कर दुनिया में बैठे किसी भी इंसान या अपने फ्रेंड्स से बात याvideo call कर सकते हैं।



तो दोस्तों अब हम यह कह सकते हैं कि सोशल मीडिया के द्वारा दुनिया को एक ही कृत करने का कार्य किया गया है और आज के समय में व्हाट्सएप इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ऐसे कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मौजूद है चीन का सबसे अधिक उपयोग किया जा रहा है। इन के माध्यम से ना केवल आप लोगों से बात कर सकते हैं बल्कि वीडियो कॉल के साथ-साथ अपनी फोटोस एवं अन्य डाटा को भी बड़ी आसानी से एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम फेसबुक के बारे में चर्चा करने वाले हैं और साथ ही हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि फेसबुक का मालिक कौन है और यह किस देश में स्थित है।

 • Facebook किस देश की कंपनी है?

हम आपको बता दे कि फेसबुक एप एक अमेरिका के सोशल मीडिया ग्रुप (American Social Media Conglomerate)
जिसका पूरा या सम्पूर्ण नाम Facebook Inc. है।
कई पाठकों को मैं यह कहना चाहूंगी कि ऐसे कई सारे लोग हैं जो फेसबुक की फुल फॉर्म ऑफ सर्च करते रहते हैं क्योंकि उन्हें इसका पूरा अर्थ नहीं पता होता है तो उनके लिए हम बताना चाहेंगे कि फेसबुक की कोई फॉर्म नहीं है बल्कि वह पूरा फेसबुक ही है। यह एक पब्लिक निगम है जो सोशल मीडिया के अतिरिक्त एडवर्टाइजमेंट का भी काम करती है फेसबुक की स्थापना 4 फरवरी 2004 को
Massachusetts के Cambridge में को गई थी इसकी स्थापना का श्रेय मुख्य रूप से पांच व्यक्तियों को जाता है जिसमें Mark Zuckerberg सबसे अहम भूमिका निभाई थी। अन्य चार लोग इनकी से पार्टी जिनके नाम क्रमशः Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, एवं Chris Hughes थे।

उस दौरान है यह सभी Harvard College के विद्यार्थी हुआ का आदि देश का मुख्यालय कैलिफोर्निया के मेंलो पार्क में स्थित था जहां से इसका संचालन दुनिया की एक विस्तृत क्षेत्र में हुआ था व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, Oculus, Giphy एवं Mapillary जैसेअन्य platforms को अपने साथ जोड़कर फेसबुक सोशल मीडिया की दुनिया में अपना वर्चस्व बनाए रखने के लिए 2 पॉइंट 6 बिलियन से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स के साथ मार्च 2020 तक फेसबुक सब दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क बन गया था जबकि इसी घटना के पश्चात इस कंपनी से लगभग 48,268 कर्मचारी जुड़े हुए थे और इसके अतिरिक्त 2019 के अंत में इसका कुल राजस्व (Revenue) US$ 70.697 Billion मापा गया था जिसके मुकाबले इसकी खोल आए नेट इनकम यूएस डॉलर 18.485 बिलियन थी।

पूरे संसार में फेसबुक का इस्तेमाल लगभग 111 लैंग्वेज में किया जाता है वर्तमान समय में इसके सीईओ Mark Zuckerberg ही है। और इनकी अतिरिक्त इस काम पर नहीं किया अंदर Sheryl Sandberg, COO (Chief Operating Officer) पद से सम्मानित हैं जबकि चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर की भूमिका डेविड wehner संभाल रहे हैं।

 •  Facebook की शुरुआत

दोस्तों फेसबुक की स्थापना 2004 में की गई थी परंतु इसकी शुरुआत 28 अक्टूबर 2003 को की गई थी उस समय Mark Zuckerberg अपने कंप्यूटर प्रोग्रामर एंड सॉफ्टवेयर डेवलपर विषय की पढ़ाई Harvard College से कर रहे थे उसी दौरान फेसवास नाम की एक वेबसाइट की शुरुआत की है जिस को बढ़ावा देने के लिए Zuckerberg ने Harvard College सोर्स डाटा फ्री स्टूडेंट की फोटोस उनकी आईडी चुरा ली थी जिससे उनकी वेबसाइट बहुत ही तेजी से प्रसिद्धि के स्तर पर पहुंच गए।

कुछ समय पश्चात जब कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन कुछ बातों का पता चला तो मार्को को यह वेबसाइट बंद करनी पड़ी और उसी के उपरांत 4 फरवरी 2004 को छूकर वर्ग ने पिछली वेबसाइट की तर्ज पर द फेसबुक नाम की एक वेबसाइट बनाई जिसमें उन्होंने अपने साथी Dustin Moskovitz, Andrew McCollum, एवं Chris Hughes की मदद ली थी इस वेबसाइट के प्रति लोगों का जुखाव देखकर मार्क भी आश्चर्यचकित हो गई इसी नई वेबसाइट को लगभग 24 घंटों में 1200 से अधिक यूजर से मिल गई है जबकि 4 महीने में उनकी संख्या 1,50,000 तक पहुंच गई जिसके चलते उन्होंने बस कुछ ही समय में काफी ज्यादा प्रसिद्धि हासिल कर ली इसी के पैसे 2005 में इनकी इनकी नाम से The निकालकर केवल इसका नाम फेसबुक ही रख दिया गया जो वर्तमान समय में जारी है।

 • फेसबुक का मालिक 

फेसबुक के मालिक का नाम जो वर्तमान समय में सीईओ एवं सह संस्थापक Mark Zuckerberg ही है इस समय में इस कंपनी के मेजॉरिटी शेयर के मालिक हैं और Mark एक अमेरिकी Entrepreneur एवं Media Proprietor हैं जिनका नाम दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल है जुलाई 2020 में कोला डॉलर 88 पॉइंट 2 बिलियन के साथ यह दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी है जबकि केवल 30 वर्ष की उम्र में दुनिया की सबसे Youngest Self-Made Billionaire’ बन गये थे।

 • निष्कर्ष :

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको हिंदी भाषा में जानकारी दी कि इस वक्त इस देश का ऐप है फेसबुक एप्लीकेशन का मालिक कौन हैं तथा फेसबुक के बारे में बाकी बहुत सारी जानकारी प्रदान की। यदि आपको हमारी फेसबुक के बारे में यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाइक करें अपने सभी दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद नीचे कमेंट बॉक्स में अपना महत्वपूर्ण फीडबैक जरूर दें आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top