Amazon का Owner कौन है : यह कंपनी किस देश में स्थित है ?

Amazon का Owner कौन है : यह कंपनी किस देश में स्थित है ?

Who Is Owner Amazon Company : दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अमेज़न का मालिक कौन है? और यह कंपनी किस देश में स्थित है? अगर आप हमारी इस पोस्ट पर पहुंचे तो जाहिर सी बात है आप भी जानना चाहते होंगे कि अमेजन कंपनी का मालिक कौन है और इसको किस देश में स्थापित किया गया है क्योंकि 
Amazon company आज के समय की बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी है और यह एक ऑनलाइन शॉपिंग company है और इंटरनेट पर इसकी वेबसाइट है amazon.com इसके माध्यम से रोजाना लाखों की संख्या में ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है और इसका एक ऐप भी अमेज़न तो हर किसी के मन में यह सवाल आता रहता है तो वह अपनी सवाल का जवाब प्राप्त करने के लिए इधर-उधर खोजबीन करने लग जाते है तो ऐसी ही जानकारियों को लेकर हम अपनी वेबसाइट पर हाजिर होते हैं।
तो दोस्तों का अगर आप हमारी आज की पोस्ट पर पहुंचे है तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको अमेजॉन का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास करूंगी तो जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारे साथ जुड़े रहिए। तो दोस्तों समय को बर्बाद ना करते हुए टॉपिक की ओर बढ़ते है और यह जानने का प्रयास करते हैं अमेजॉन का मालिक कौन है या किस देश में स्थित है।
Amazon कंपनी का मालिक कौन है – Jeff Bezos
अमेजॉन कंपनी की स्थापना 5 जुलाई 1994 की गई थी और इस company का हैड क्वार्टर सेटल वाशिंगटन यूनाइटेड स्टेट में स्थित है। यह एक ऐसी कंपनी है जो ई-कॉमर्स और कई प्रकार की ऑनलाइन सुविधाएं प्रोवाइड करती है।  

Company Amazon
Founders Jeff Bezos
Founded on Jul 5, 1994
Country/Region Seattle, Washington, United States
Company Type E-Commerce
Headquarters Greater Seattle Area, West Coast, Western US

अमेजॉन का मालिक कौन है और अमेजॉन किस देश की कंपनी है इसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी देंगे इसके बारे में आप हो जानना चाहते हैं जैसा कि मैंने आपको संक्षिप्त में बता दिया है कि यह एक ई-कॉमर्स कंपनी है जिसके द्वारा आए दिन लाखों की संख्या में ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है उम्मीद करती हूं शायद आपने भी कभी ना कभी और अमेजॉन के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग अवश्य की होगी क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

इसका प्रभाव अन्य देशों के अतिरिक्त हमारे भारत में भी बहुत ज्यादा पड़ रहा है क्योंकि इससे लोगों की समय की बहुत ज्यादा बचत होती है तो ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन अमेज़न वेबसाइट है उसकी माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं इसलिए मैं आपको हर एक कैटेगरी की वस्तु देखने को मिल जाएगी।

 • अमेजॉन किस देश की कंपनी है ?

अमेजॉन कंपनी है ही इतनी पॉपुलर के प्रत्येक व्यक्ति के मन में यह सवाल उठता है कि अमेजॉन किस द्वारा देश के द्वारा बनाई गई है और इस कंपनी का मालिक कौन है तो ऐसे ही सवालों का जवाब लेकर हम आज किस पोस्ट में हाजिर हुए हैं तो जानने के लिए आपको अंत तक हमारे साथ जुड़े रहना है।

 • Amazon का मालिक कौन है ?

दोस्तों अमेज़न कंपनी पर जेफ बेजोस का अधिकार है
अगर हम दुनिया के सबसे अमीर आदमी के बारे में चर्चा करें तो लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर जेफ बेजोस आता है जो कि अमेजन जैसी पॉपुलर और भरोसेमंद वेबसाइट के संस्थापक और सीईओ हैं।

 • Amazon company ka Malik kaun hai

जेफ बेजोस द्वारा 5 जुलाई 1994 को amazon.in नाम से एक वेबसाइट चलाई थी जिसने जीएफ को दुनिया का सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में शामिल कर दिया। जेफरी प्रेस्टन बेजोस एक अमेरिकी इंटरनेट उद्यमी उद्योगपति मीडिया मालिक और निवेशक है उन्हें बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी अमेजॉन के संस्थापक व सीईओ और अध्यक्ष के रूप में मान्यता प्राप्त है।

 • अमेजॉन किस देश की कंपनी है ?

हमेशा यूनाइटेड स्टेट्स की कंपनी है जेफ बेजोस संयुक्त राज्य अमेरिका में New York  शहर के रेजिडेंस है और उन्हें अमेजॉन की शुरुआत अमेरिका में की थी इसीलिए यह माना जाता है कि अमेजन संयुक्त राज्य की बहुराष्ट्रीय कंपनी है। अमेजन कंपनी ना केवल अमेरिका में बल्कि पूरे विश्व में अपनी सर्विस प्रदान कर रही है और Amazon हमें सर्विस में कौन कौन सी वस्तुएं प्रदान करती है

 • Amazon.com जो यहां पर हम आपको बता देते है जो निम्न है।

अमेज़ॅन फ्रेश
अमेजॉन प्राइम
अमेजॉन वेब सेवाएँ
एलेक्सा
ऐप स्टोर
अमेजॉन ड्राइव
फायर टीवी
वीडियो
किंडल स्टोर
संगीत
संगीत असीमित
अमेजॉन डिजिटल गेम स्टोर
अमेज़ॅन स्टूडियो
अमेज़ॅन वायरलेस

इस कंपनी की शुरुआत 16 जुलाई 1995 में की गई थी परंतु 2021 तक दुनिया की सबसे अधिक गिरावट वाले जेफ बेजोस की संपत्ति $150 से अधिक हो चुकी है। आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहती हैं कि भले ही इसकी शुरुआत 16 जुलाई 1995 में की गई थी परंतु ही है आज की समय की बहुत ही ज्यादा बड़ी और ई-कॉमर्स कंपनी बन चुकी है।

 • Conclusion

दोस्तों आज की जानकारी हमने आपको बताया है अमेजन कंपनी का मालिक कौन है और अमेजन कंपनी किस देश में स्थित है तो उम्मीद करते हैं आपको हमारी आज की जानकारी जरूर पसंद आई होगी और पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें और अपना महत्वपूर्ण फीडबैक जरूर दें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top